वेबसाइट की गोपनीयता नीति

यह वेबसाइट आधिकारिक तौर पर पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार (इसके बाद 'विभाग' के रूप में संदर्भित) द्वारा प्रबंधित की जाती है। यह गोपनीयता नीति इस बात का वर्णन करती है कि वेबसाइट कैसे आपकी जानकारी को एकत्रित, उपयोग और साझा करती है, जब आप इसका उपयोग करते हैं। जब वेबसाइट देखते हैं तब आपकी जानकारी वेबसाइट को प्राप्त हो जाती है। हमारी गोपनीयता नीति के वर्णन के अनुसार हमारी सेवा का उपयोग करते समय आप संग्रहण, स्थानांतरण, हेरफेर, भंडारण, प्रकटीकरण और आपकी जानकारी के अन्य उपयोगों के लिए सहमति देते हैं।

जब आप वेबसाइट पर जाते हैं तो वेबसाइट व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम या पते नहीं एकत्र है। यदि आप हमें यह जानकारी देने का विकल्प चुनते हैं, तो इसका इस्तेमाल आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए केवल जानकारी के लिए किया जाता है।

जब आप वेबसाइट पर जाते हैं, तो विभाग कुछ तकनीकी जानकारी इकट्ठा करता है, ताकि आपके अनुभव को सहज बनाया जा सके। नीचे दिए गए अनुभाग में बताया गया है कि जब आप हमारी वेबसाइट पर जाते हैं तो हम तकनीकी जानकारी कैसे नियंत्रित और एकत्रित करते हैं।

सूचना संग्रह और उपयोग:

इंटरनेट डोमेन

आईपी ​​पता

ब्राउज़र का प्रकार

सर्फिंग गतिविधि और इतिहास

एक्सेस की दिनांक / समय

वेबसाइट उपयोग के आधार पर उपरोक्त जानकारी एकत्र कर सकती है और यह आपकी स्थान-आधारित जानकारी भी एकत्र कर सकती है, निम्नलिखित उद्देश्य के लिये:

वेबसाइट पर उपयोग के अनुसार सूचना को कस्टमाइज़ करना

सांख्यिकीय डेटा उद्देश्य

ब्राउज़र का प्रकार

सर्फिंग गतिविधि और इतिहास

एक्सेस की दिनांक / समय

विभाग द्वारा तीसरे पक्षों के साथ साझा की जाने वाली जानकारी

समय-समय पर विभाग वेबसाइट उपलब्ध कराने और सुधारने में मदद के लिए अन्य पक्षों को नियुक्त कर सकता है। वेबसाइट प्रदान करने या उसे बेहतर बनाने में सहायता के लिए इन तृतीय पक्ष जैसे हमारे विश्लेषण सम्बन्धी या होस्टिंग प्रदाता की, उपयोगकर्ता की जानकारी या पंजीकृत सदस्य की जानकारी के डेटाबेस तक सीमित पहुँच हो सकती है। वे हमारे सदस्यों की जानकारी का उपयोग किसी भी अन्य उद्देश्य के लिए करने में सक्षम नहीं होंगे। ये तृतीय पक्ष आपके ब्राउज़र या मोबाइल उपकरणों द्वारा भेजी गई जानकारी जैसे कुकीज, आपके आईपी पते या डिवाइस आईडी एकत्र कर सकते हैं। विभाग कुछ अन्य सीमित परिस्थितियों में व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा कर सकता है। लेकिन विभाग जब यह जानकारी एकत्रित करता है, तो किसी नई सेवा के उपयोग के संदर्भ में या इस गोपनीयता नीति को संशोधित करने के सम्बन्ध में आपको विशेष रूप से बताएगा।

किसी भी कानूनी जांच के संबंध में विभाग कुछ सूचनाओं में तभी समझौता कर सकता है जब विभाग के पास यह विश्वास करने का कारण हो कि इस जानकारी का खुलासा करना आवश्यक है। ऐसा करना उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने या उससे संपर्क करने के लिए आवश्यक है जो हमारे अधिकार या संपत्ति के लिये हानि या हस्तक्षेप का कारण हो सकता है (जानबूझकर या अनजाने में)। ऐसे में अन्य वेबसाइट उपयोगकर्ता या किसी और को (किसी अन्य के अधिकार या संपत्ति सहित) ऐसी गतिविधियों से नुकसान पहुंच सकता है| विभाग जानकारी के प्रकटीकरण का आश्वासन केवल तब देता है जब विभाग का विश्वास है कि इस तरह का प्रकटीकरण कानून के अनुसार अपेक्षित है या वेबसाइट पर किये जाने वाले सम्मन या वारंट्स का जवाब देने के लिए आवश्यक है।

सुरक्षा

आपकी जानकारी की सुरक्षा हमारे लिए महत्वपूर्ण है। विभाग आपकी जानकारी को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए उचित प्रयासों का इस्तेमाल करता है। अतः जानकारी एक सुरक्षित माहौल में रहती है। विभाग ने आपकी जानकारी तक अनधिकृत पहुँच, उपयोग या प्रकटीकरण को सीमित करने के लिए तैयार उचित प्रक्रियाओं को लागू किया है।

इस नीति में परिवर्तन

विभाग समय-समय पर इस गोपनीयता नीति को संशोधित कर सकता है। इस नीति का सबसे वर्तमान संस्करण आपकी जानकारी के विभाग के उपयोग को नियंत्रित करेगा और हमेशा यहाँ उपलब्ध होगा। अगर विभाग इस गोपनीयता नीति में कोई बदलाव करता है, जो हमारे विवेकाधिकार में है। लेकिन जो सामग्री है, विभाग वेबसाइट पर उसी को अपडेट करेगा। उन परिवर्तनों के प्रभावी होने के बाद सेवाओं को एक्सेस या उपयोग करने के लिए आप संशोधित गोपनीयता नीति द्वारा बाध्य होने के लिए सहमत हैं।