आगरा

आगरा यमुना नदी के किनारे बसा हुआ एक ऐतिहासिक नगर है। आगरा का समृद्ध इतिहास शहर और इसके चारों ओर बने बहुत से स्मारकों में प्रतिबिम्बित होता है। आगरा का सर्वप्रथम उद्धरण पौराणिक युग से प्राप्त होता है जहाँ महाभारत में आगरा ‘आग्रवाण’रूप में उल्लिखित है, संस्कृत में इसका अर्थ स्वर्ग है। ईसा पश्चात् द्वितीय शताब्दी के प्रसिद्ध भूगर्भशास्त्री “टॉलमी” प्रथम व्यक्ति थे जिन्होंने आगरा का इसके आधुनिक नाम से उल्लेख किया था। आधुनिक आगरा की स्थापना 16वीं शताब्दी में लोधी वंश के शासक सिकन्दर लोदी द्वारा की गई। फिर शाहजहाँ के मुगल सिंहासन पर रहते आगरा अपने स्थापत्य सौन्दर्य के शीर्ष पर पहुँचा था। यद्यपि ताजमहल का अद्भुत आकर्षण विश्व से लोगों को आगरा की ओर आकर्षित करता है, किन्तु यह यहाँ का एकमात्र आकर्षण नहीं है। यहाँ के स्मारकों और मकबरों के भीतर की अनुभूति, विशाल इमारतों की भव्यता, कला और संस्कृति के उदाहरणों और लजीज पकवानों में स्वर्णिम अतीत की झलक दिखाई पड़ती है। आज आगरा में पुरानी विरासत के साथ साथ आधुनिक सुख सुविधाओं के सभी साधन मौजूद हैं, जैसे आरामदायक होटल, बाजार, मॉल, यातायात की सुविधा, मनोरंजन, व्यापार, क्रीडा, शिक्षा एवं कला संग्रहालय आदि।

मुख्य आकर्षण

आगरा का किला

लाल बलुआ-पत्थर से निर्मित यह विशाल किला यमुना नदी के किनारे स्थित है, इसका निर्माण सम्राट अकबर के शासन के अधीन 1565 में आरंभ हुआ एवं बाद में उनके पौत्र शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया। ये किला अपनी सतह पर अर्ध वृत्ताकार है एवं...

ताज महल

ताजमहल एक विश्व प्रख्यात स्मारक है जो यमुना नदी के किनारे स्थित है। ताजमहल की सुंदरता पर रूडयार्ड किपलिंग ने कहा, "इसकी सभी चीज़ों का मूर्त रूप शुद्ध है" और इसके लिये कोई शब्द नहीं हैं क्योंकि यह निसंदेह रूप से सुंदरता का एक...

एत्माद-उद्-दौला

डिजाइन और निर्माण की दृष्टि से यह एक उत्कृष्ट कृति है। इस कब्र को सम्राज्ञी नूरजहाँ ने उनके पिता मिर्जा गौस बेग की स्मृति में बनाया गया था। इस अलंकृत मकबरे को ताजमहल का अग्रगामी माना जाता है। यह सफेद संगमरमर से बनाया गया है।

राम बाग

राम बाग मुगल वंश के संस्थापक मुगल बादशाह बाबर द्वारा निर्मित कराये जाने वाले सबसे पहले मुगल उद्यानों में से एक है। यह बाग इत्मद-उद्-दौला के मकबरे से केवल 3किलोमीटर दूर और चीनी का रौज़ा से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है । यह...

आगरा में ख़ास


भोजन

उत्तर प्रदेश भोजन प्रेमियों के लिए विभिन्न विकल्पों की पेशकश करने वाले विविध व्यंजनों का देश है। पहले कभी नहीं जैसे भोजन का अनुभव करने के लिए राज्य पर जाएं।

आयोजन

उत्तर प्रदेश विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं का मिश्रण है जिसमें विभिन्न आयोजनों और त्योहारों का आयोजन किया जाता है। समृद्ध संस्कृति का अनुभव करने के लिए राज्य पर जाएं।

मुख्य कार्य कलाप

उत्तर प्रदेश विविधता, संस्कृति, रीति-रिवाजों और परंपराओं का केंद्र है। अंतहीन गतिविधियों का अन्वेषण करें और इसमें शामिल हों।

शंसापत्र

कैसे पहुंचे?

फ्लाईट

निकटतम हवाई अड्डा खेरिया हवाई अड्डा (8 कि.मी.) है, लेकिन यहाँ से ग्वालियर और खजुराहो तक ही सीधी उड़ान है। दूसरे पास के हवाई अड्डे दिल्ली (4 घंटे), जयपुर (3 घंटे) और लखनऊ (7 घंटे) हैं।

बस

सभी प्रमुख शहरों से आगरा तक बसें चलती हैं। कुछ महत्वपूर्ण सड़कों से यहाँ की दूरियाँ हैं: मथुरा: 56 कि.मी., दिल्ली: 204 कि.मी., लखनऊ: 369 कि.मी., वाराणसी: 605 कि.मी.।

ट्रेन

आगरा में चार प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं, सबसे लोकप्रिय आगरा किला और आगरा कैन्ट हैं। ये स्टेशन प्रमुख शहरों, दिल्ली, जयपुर, वाराणसी आदि से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

पर्यटक मार्गदर्शक

  • नाम :
  • मोबाइल : 9411601630
  • लाइसेंस : 64
  • ज्ञात भाषा : ENGLISH
  • नाम :
  • मोबाइल : 9568117777
  • लाइसेंस : 425
  • ज्ञात भाषा :
आप अपने द्वारा चुनी गई ट्रैवल एजेंसियों की जानकारी पा सकते हैं